ज्यादा ग्लूकोज सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान, जानें इसके फायदे और नुकसान

ज्यादा ग्लूकोज सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान, जानें इसके फायदे और नुकसान

सेहतराग टीम

गर्मियों के मौसम मे पसीने की समस्या से सभी लोग परेशान होते हैं। लोग जितना पानी पीते हैं उतना पानी उनके शरीर से पसीने के रूप में बाहर आ जाता है। इसकी वजह से शरीर में पानी की कमी होने का डर बढ़ जाता है। वहीं पानी की कमी को दूर करने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट ग्लूकोज पीने की सलाह देते हैं। ग्लूकोज जहां बॉडी में पानी की कमी को पूरा करता है वहीं तुरंत एनर्जी लेवल भी बढ़ाता है। कुछ लोग ग्लूकोज का इस कदर इस्तेमाल करते हैं कि हर वक्त पानी के साथ उसे ही पीना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ग्लूकोज आपको एनर्जी देने के साथ-साथ आपकी परेशानियां बढ़ा भी सकता है। ग्लूकोज पीने के जितने फायदें है उतने ही उसके नुकसान भी है।

पढ़ें- जानें, क्यों अगले 60 सालों में भारत से खुद रफूचक्कर हो जाएंगे जानलेवा मच्छर

ग्‍लूकोज पाउडर पीने के फायदे (Benefits of Taking Glucose Powder in Hindi):

ग्लूकोज गर्मी में बॉडी को डिहाइड्रेट कर तुरंत एनर्जी देता है। डॉक्टर विटामिन डी कमी होने पर भी विटामिन डी युक्‍त ग्‍लूकोज पाउडर पीने की सलाह देते हैं। यह  मूत्रवधक, हृदयवाही संबंधी स्वास्थ्य, कार्बोहाइड्रेट स्रोत के रूप में, कैल्शियम की कमी होने पर और मधुमेह के रोगियों में अचानक शुगर लेवल डाउन होने पर भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

अधिक ग्लूकोज पीने के नुकसान (Disadvantage of Taking Glucose Powder in Hindi):

ऐसा नहीं कि ग्लूकोज़ पीने के सिर्फ फायदें ही है इससे आपकी बॉडी को नुकसान भी हो सकता है। इसके अत्याधिक इस्तेमाल से पेट दर्द, मधुमेह, इंजेक्शन की जगह संक्रमण, मूत्र मार्ग में जलन, मचलाहट अवसाद की समस्या हो सकती है । अगर आप शुगर के मरीज है और आप लगातार इसका सेवन कर रहे हैं तो आपकी शुगर बढ़ सकती है। इसके अधिक सेवन से अनियमित दिल की धड़कनहाइपरोसमोलर सिंड्रोम आदि होने की समस्‍या भी हो सकती है।

ग्लूकोज इस्तेमाल करते समय बरतें सावधानियां (Precaution for Uses of Glucose in Hindi):

इस मौसम में गर्मी बहुत लगती है और प्यास भी बहुत लगती हैं। कुछ लोग इसे एंनर्जी ड्रिंक्स की तरह इस्तेमाल करते हैं। इसे इस्तेमाल करने से पहले आप अपनी मेडिकल हिस्ट्री को एक बार समझ लें। प्रेग्नेंट लेडी है, और शुगर के मरीज इसका अंधाधुन इस्तेमाल नहीं करें। सबसे पहले डॉक्टर से मश्विरा लें, कुछ स्वास्थ्य परिस्थितियां आपको दवा के दुष्प्रभावों के प्रति ज्यादा संवेदनशील बना सकती हैं। अपने डॉक्टरों के निर्देशों के अनुसार इसका सेवन करें।

 

इसे भी पढ़ें-

अधूरी नींद के कारण बढ़ सकता है दिल का दौरा, वज़न बढ़ना जैसी कई बीमारियों का खतरा: शोध

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।